स्मार्ट
सैटेलाइट मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण
इसरो की पहल अंतरिक्ष उपयोग केंद्र, अहमदाबाद में सैटेलाइट मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान में छात्रों, शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं के बीच अनुसंधान को बढ़ावा देना है।

परिचय
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) समर्पित मौसम और समुद्र विज्ञान उपग्रहों अर्थात्, इनसैट श्रृंखला, कल्पना -1, मेघा-ट्रापिक्स, ओशनसैट -1 और 2, रीसैट -1 और सरल को प्रमोचित किया गया है। भविष्य में, इसरो इनसैट-3डीआर, स्कैटसैट, जीआईसैट और मौसम संबंधी और समुद्र विज्ञान के अध्ययन के लिए कुछ और उपग्रहों को प्रक्षेपित करने की योजना बनाई गई। इन उपग्रहों द्वारा एकत्र आंकड़ों का संग्रहण और अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (सैक), अहमदाबाद द्वारा एक डेटा पोर्टल 'मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान सैटेलाइट डाटा अभिलेखीय केंद्र' (मोज़डेक) डिजाइन और विकसित के माध्यम से प्रचारित हो रहे हैं।

उद्देश्य
स्मार्ट इसरो देश भर में छात्रों, शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं को मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान उपग्रह डेटा मोज़डेक और अन्य संबंधित डेटासेट संग्रहण का उपयोग कर अनुसंधान के क्षेत्र में समर्थन प्रदान करने की पहल है।

स्मार्ट छात्रों, शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं के लिए निम्न समर्थन प्रदान करता है:
  • मोज़डेक आंकड़ों के अभिज्ञता
  • डेटा एनालिटिक्स और उन्नत दृश्य
  • अत्याधुनिक कंप्यूटर सुविधाओं तथा
  • अनुसंधान मार्गदर्शन
दो आउटरीच पहल अर्थात् (i) अनुसंधान पहल (ii) प्रशिक्षण पहल स्मार्ट भाग के रूप में अपने उद्देश्य को पूर्ण करने हेतु योजना बनाई गई।

सुविधाओं की पेशकश
एक समर्पित अनुसंधान तथा परीक्षण प्रयोगशाला में अत्याधुनिक कार्यस्थानों प्रदर्शन प्रणाली, मोज़डेक डेटा और भंडारण सुविधा के साथ, स्मार्ट के भाग के रूप में सैक में स्थापित की गई। छात्रों, शिक्षाविदों और अनुसंधान और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने के शोधकर्ताओं ने इन सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी।

सहभागिता हेतु आमंत्रण
छात्रों, शिक्षाविदों और स्मार्ट अनुसंधान पहल के लिए शोधकर्ताओं से आवेदन आमंत्रित करते हैं। इच्छुक स्मार्ट वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन फार्म भर कर संबंधित विभाग / संस्था प्रधान के माध्यम से प्रधान, एमआरटीडी, सैक को भेज दें । आवेदन साल भर स्वीकार किए जाते है । सैक में निर्मित किए गए पटेंट, कॉपीराइट, आईपीआर को सैक में संयुक्त रूप से तैयार होने चाहिए।

संपर्क करें
आवेदन मेल द्वारा प्राप्त होने चाहिए ।

डॉ वी सत्यामूर्ति
प्रधान
एमआरटीडी/एमआरजी/ईपीएसए
अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
बोपल
अहमदाबाद -380058, भारत

ईमेल: sathya[at]sac.isro.gov.in
फोन: 079-26916112 (Office)
फैक्स : 079-26916127

अधिक जानकारी के लिएः http://mosdac.gov.in/SMART