हमारे अध्यक्ष

डॉ. के शिवन

अध्यक्ष, इसरो / सचिव, अंतरिक्ष विभाग


डॉ. के शिवन ने 1982 में इसरो में कार्यग्रहण किया और पीएसएलवी परियोजना से जुड़े। आप वांतरिक्ष अभियांत्रिकी, अंतरिक्ष परिवहन प्रणाली अभियांत्रिकी, प्रमोचन रॉकेट और फ्लाइट प्रणाली के मिशन डिजाइन, नियंत्रण व दिशादर्शन डिजाइन और मिशन अनुकारी सॉफ्टवेयर डिजाइन, मिशन संश्लेषण, अनुकरण, विश्लेषण और सत्यापन के विशेषज्ञ हैं।

आपने अद्योपांत मिशन योजना, डिजाइन, समाकलन और विश्लेषण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। आपके नवाचारपूर्ण योगदानों, विशेषकर मिशन डिजाइन में अपनाई गई रणनीतियों ने पीएसएलवी के लगातार कार्यनिष्पादन को संभव बनाया है। यह आरएलवी-टीडी सहित जीएसएलवी एमके II व एमके III जैसे इसरो रॉकेटों के लिए अच्छी बुनियाद सिद्ध हुए हैं। आप 6डी प्रक्षेपपथ अनुकरण सॉफ्टवेयर, सितारा के मुख्य वास्तुकार हैं, जो सभी इसरो प्रमोचन रॉकेटों के वास्तविक काल और गैर-वास्तविक काल प्रक्षेपपथ अनुकरणों का मेरूदंड है। आपको मिशन संश्लेषण और विश्लेषण के लिए इसरो में विश्व स्तरीय अनुकरण सुविधा की स्थापना का श्रेय जाता है, जिसका उपयोग सभी इसरो रॉकेटों में मिशन डिजाइन, उपप्रणाली स्तर सत्यापन और वैमानिकी प्रणालियों के एकीकृत सत्यापन के लिए किया जाता है। आपने नवाचरपूर्ण ‘प्रमोचन दिवस पवन अभिनति रणनीति’ का विकास और क्रियान्वयन किया, जिससे विभिन्न मौसम और पवन स्थितियों में रॉकेट प्रमोचन संभव हुआ है। आप पीएसएलवी के एकल मिशन में 104 उपग्रहों के सफल प्रमोचन में मुख्य मिशन वास्तुकार रहे हैं।

आपको चुनिंदा विश्वविद्यालयों से डॉक्टर ऑफ साइंस (ऑनोरिस कौसा) सहित कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

आपके स्प्रिंजर द्वारा नवं. 2015 में “इंडीग्रेटेड डिजाइन फॉर स्पेस ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम” नामक पुस्तक सहित विभिन्न प्रतिष्ठित जर्नल्स में अनेक आलेख प्रकाशित हुए हैं।